Latest News

मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

सड़क पर अवैध अतिक्रमण करने वालों पर होगी कार्यवाही : डीएम

शाहजहाँपुर 28 फरवरी 2017 ( खुलासा TV ब्यूरो). होली पर्व पर निकलने वाले लाटसाहब के जुलूस के रास्तों तथा नगर की सफाई, अवैध अतिक्रमण आदि समस्‍याओं के निराकरण हेतु जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने आज प्रातः 7 बजे से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ नगर में कोतवाली से चारखम्बा, केरूगंज एवं जेल तक का पैदल स्थलीय निरीक्षण किया। 


जिलाधिकारी ने अपने गहन निरीक्षण के दौरान नगर के थाना कोतवाली का निरीक्षण करते हुए उसके भवनों, निष्प्रयोज्य कक्षों के विषय में कहा कि लोक निर्माण विभाग से रिर्पोट लेकर जर्जर कक्षों को निष्प्रयोज्य करने की कार्यवाही करें। और थाने को साथ-सुथरा कराते हुए निष्प्रयोज्य वस्तुओं का नियमानुसार नीलामी करायें। भवन बनाने के लिए शासन को मेरी ओर से पत्र भिजवायें। कोतवाली से चारखम्भा रोड का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने छोटा चौक चैराहा के पास रोड पर नालियों के ऊपर बढ़ाकर बन्ने हलवाई द्वारा सड़क पर दुकान बढ़ा लेने पर निर्देश दिये कि अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका इसे तुड़वाते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही करें। बगल में रतिराम के बन रहे मकान के विषय में विनियमित क्षेत्र के सहायक अभियन्ता से नक्शा पास होने की जानकारी की तो वह इस सम्बन्ध में कोई जानकारी नहीं दे सके। 

कूचालाला चौक भीतरी गली में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि कई जगह बिजली के तार लटके हुए हैं। उन्होंने उपस्थित अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिये कि इसे तत्काल ठीक करायें और जो खम्भे खराब हो गये हैं उन्हें बदलवायें एवं खम्भों को पेंट करायें। सुरेन्द्र सेठ के मकान तक का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने नगरपालिका को निर्देश दिये कि जो मकान जर्जर एवं गिरने वाले हैं उन्हें सम्बन्धितों को नोटिस देते हुए गिरवायें। उक्त गली में कई लोगों द्वारा गन्दगी फैलाने व गली की ओर ए.सी. लगाने का एंगिल बनवाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नगरपालिका को निर्देश दिये कि ऐसे लोगों को नोटिस जारी करते हुए वैधानिक कार्यवाही करें।

सभी लोग अपने अपने मोहल्लों में सदभाव बनाये रखें-
डीएम कर्ण सिंह चौहान व एसपी के.बी.सिंह ने आरसी मिशन थाना परिसर में गणमान्य नागरिकों के साथ शांति समिति बैठक का आयोजन किया। जिसमें क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने अपने अपने विचार रखे। डीएम कर्ण सिंह चौहान ने कहा कि होली पर्व के दिन सभी गणमान्य नागरिक सिर्फ अपने अपने मोहल्लों में सदभाव बनाये रखे। और अफवाहों पर ध्यान न दे जो माहौल खराब करने का प्रयास करे उसकी सूचना तत्काल सम्बंधित पुलिस थाने में अवश्य दे। साथ ही उन्होंने कहा कि होली पर्व को आपस में मिलकर मनाये।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जुलुस में 5 ड्रोन कैमरों से निगरानी की जायेगी। तथा 8-8 फिट ऊँची डबल बैरिकेटिंग की जायेगी। जिसको त्रिपाल से ढका जायेगा। जिससे जुलुस में क्या हो रहा है गलियों में लोगों को दिखाई न दे। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस घर में पुलिस फोर्स लगाया जाएगा उस घर में पुलिस का ध्वज भी लगाया जाएगा जिससे संकेत मिलता रहे कि किस घर में पुलिस फोर्स लगा हुआ है। साथ ही उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि उपद्रव करने वालों को किसी भी हालात में बक्शा नही जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा ऐसे लोगों को जन्मकुंडली विभाग द्वारा निकलवा ली गई है। ऐसे लोग भूलवश भी गलती न करे जिससे माहौल खराब हो,ऐसे लोगों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बिजली विभाग, नगर पालिका विभाग, लोक निर्माण विभाग, ड्रग विभाग, खनन अधिकारी आदि मौजूद रहे जिनको डीएम ने कड़े निर्देश दिए कि अपनी अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी पूर्वक निभायें। बैठक में व्यापारी नेता किशोर कुमार गुप्ता, संजय मिश्रा, संजय गुप्ता, अरविंद दीक्षित, लल्ला सिंह, नारायण दास अग्रवाल, टीनू गुप्ता, रुपम मौर्या, रामसनेही राठौर, मो.रशीद, मौलाना इमरान, गौस खान आदि लोग मौजूद रहे।

डीएम ने केरुगंज चौराहों पर लगी मिठाई व फल की दुकानों को हटाने के निर्देश दिए - 
डीएम कर्ण सिंह चौहान ने पैदल मार्च करते हुए अतिक्रमण करने बालों पर कार्यवाही करने का निर्देश जारी किया। उन्होंने चारखम्भा रोड पर मुहल्ला रंग मुहल्ला चौराहा के पास बड़ी नाली खुली होने पर उसे बनवाने एवं बिना टोंटी के नल से बहते हुए पानी में टोंटी लगवाने के निर्देश दिय। जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिये कि जो भवन का नक्शा विनियमित क्षेत्र द्वारा पास कराने के लिए आयें तो उसमें पार्किंग व्यवस्था अवश्य देखें और मुझसे स्वीकृत करा कर ही नक्शा जारी करेंगे। चारखम्भा से केरूगंज रोड पर बड़े नाले की सफाई कराने व कूड़ेदान रखवाने के निर्देश दिये। रामअवतार के घर के सामने सड़क पर पानी बह रहा था। और वहाँ नाली पाट दिया गया था। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग और नगरपालिका को निर्देश दिये कि उक्त की नक्शे से जानकारी कर नाली बनवाने की कार्यवाही करें।

केरूगंज चैराहे पर कई फल,मिठाई की दुकानदारों द्वारा अवैध कब्जे करने पर तत्काल हटवाने के निर्देश दिये और विनियमित क्षेत्र के ए.ई. को निर्देश दिये कि  वह इस चैराहे का सौन्दर्यीकरण करायें। उन्होंने निर्देश दिये कि जितनी भी खाद्य वस्तुए बन रही हैं उनका खाद्य सुरक्षा अधिकारी चेकिंग करें। केरूगंज जेल रोड पर निरीक्षण करते हुए खोया मण्डी चैराहे पर सड़क पर लगी दुकानों को तत्काल अन्दर कराने व टूटे हुए नाला को ठीक कराने के निर्देश दिये। उदासीन पंचायती बड़ा अखाड़ा के पास बड़े नाले एवं पुल को साफ कराने एवं बनवाने के लिए नगर पालिका व लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये। बड़े नाले के नीचे नया मकान बनने पर उसके नक्शा पास होने की जानकारी करने पर विनियमित क्षेत्र द्वारा सन्तोषजनक उत्तर नहीं दिया जा सका। रोशनगंज बाकरदेई चैराहे पर नाले की गन्दगी साफ कराने के लिए नगर पालिका को निर्देश दिये साथ ही रोशनगंज छह कुँआ पर अवैध कब्जा कर रखी दुकानों को हटवाने के निर्देश दिये। एबी रिच इण्टर कालेज के बगल अवैध रूप से रखी गिट्टी को खनन अधिकारी एवं इंस्पेक्टर कोतवाली को निर्देश दिये कि वह आज ही इसे जब्त करते हुए अपने कब्जे में लें। मिशन तिराहा पर जिन दुकानदारों ने नाली पर अवैध कब्जा कर लिया हैं उन्हें नोटिस देते हुए वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

पशु चिकित्सालय सदर में गन्दगी पाये जाने पर साफ-सफाई कराने हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये। बेरी चैकी के सामने नाली में गन्दगी होने पर सफाई नायक पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कड़े निर्देश दिये कि वह प्रतिदिन यहां की सफाई करें। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि चैकी के बाहर नाली पर चबूतरा बनवाये। अपने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सामने कई फल व अन्य खाद्य वस्तुओं के ठेले व खोखे रखे होने पर निर्देश दिये कि समस्त दुकाने यहां हटवाकर सड़क को साफ किया जाये। पुराने अस्पताल के गेट पर स्थाई दुकान रखने वाले के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। अपने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि बिजलीपुरा में सड़क पर एक दुकान बिना वेसमेंट का नक्शा पास कराये बनवाई जा रही थी। जिलाधिकारी ने विनियमित क्षेत्र के अधिकारी से जानकारी की तो उन्होंने बताया कि सम्बन्धित को नोटिस जारी की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि नोटिस जारी की गई तो सम्बन्धित व्यक्ति निर्माण कार्य क्यो करा रहा है। इसपर विनियमित क्षेत्र के अधिकारी को जबाव नही दे सके। जिलाधिकारी ने तत्काल निर्माण कार्य रूकवाते हुये वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उसी तरह अण्टा चैराहे पर बिना वेसमेंट की अनुमति के बन रही दुकान को बन्द कराते हुये विनियमित क्षेत्र के अधिकारी को निर्देश दिये कि सम्बन्धित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही आज ही करते हुये कोतवाल को अवगत करायें। उनके द्वारा इसे सील किया जायेगा। उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि चैराहे पर रखी हुई अवैध समस्त दुकानो को तत्काल हटवाये।

कृष्णानगर कालोनी में होण्डा शोरूम की बिना नक्शे की बन रहे व्यवसायिक प्रतिष्ठान के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही के निर्देश दिये। अपने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने फायर ब्रिगेड के पास सड़के के पुल को चैड़ा कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा है कि स्ट्रीट वैन्डर नियमावली के तहत सड़क पटरी पर खोखे आदि लगाने वालो के लिये नियमानुसार लाईसेंस दिया जाता है। बिना लाईसेंस के खोखे रखने वालो पर नगर पालिका द्वारा कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि नगर की साफ सफाई के साथ-साथ अवैध कब्जे नही होने चाहिये। यह नगर पालिका की जिम्मेदारी है। उन्होंने विनियमित क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बिना नक्शा पास कराये कोई भी भवन/व्यवसायिक प्रतिष्ठान में निर्माण कार्य न होने दें। लगातार निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि नगर में बिक रही अग्रेजी दवाओं की दुकानो को ड्रग निरीक्षक लगातार निरीक्षण करें और बिना वैध लाईसेंस के कोई दुकान नही चलनी चाहियें। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे खाद्य वस्तुओं की चेंकिग लगातार करते रहे।

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision