Latest News

शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2017

मंदिरों में उमडा आस्था का सैलाब, बम-बम के नारों से गूंज उठा शहर

कानपुर 24 फरवरी 2017 (पप्‍पू यादव). भगवान महादेव भोलेनाथ शिव की उपासना के महापर्व महाशिवरात्रि पर शहर के हर बडे-छोटे हजारों मंदिरों में आज भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया और सारा दिन पूजन-अर्चन के साथ रूद्राभिषेक चलता रहा। जगह-जगह भण्डारे, ठण्डाई और प्रसाद का वितरण किया गया तो कई स्थानों पर शिव जी की सुन्दर झांकियों के साथ भक्ति कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। पूरा शहर शिव की भक्ति में डूबा नजर आया।


शिवरात्रि महापर्व पर परमट स्थित बाबा आनन्देश्वर मंदिर में सुबह से भी हजारों भक्तों का तांता लग गया जो शुक्रवार देर रात जारी रहा। वहीं नयागंज स्थित बाबा नागेश्वर, आजाद नगर स्थित बाबा जागेश्वर, पीरोड स्थित बाबा वनखण्डेश्वर, पीला मंदिर और जाजमऊ स्थित बाबा सिद्धनाथ समेत नगर के अनेक मंदिरों में लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन किये। ग्वालटोली स्थित प्राचीन शिव भोलेनाथ मंदिर में सुंदर श्रृंगार किया गया। इस अवसर पर लोगों की भीड सुबह से ही उमडी रही। लोगों ने बताया कि यह 100 वर्षो से अधिक पुराना मंदिर है तथा यहां मांगी हुई मन्नत अवश्य पूरी होती है.

महाराजपुर के सरसौल में नंदेश्वर मंदिर में स्थापित अर्द्धनारीश्वर शिवलिंग अपने आप में अदभुत है। माना जाता है कि शिवरात्रि पर यहां भक्तों पर शिव और शक्ति की एक साथ कृपा बरसती है। यहां विशाल मेला लगा जहां लाखों लोगों ने बाबा के दर्शन किये और मेले का लुत्फ उठाया। लाल बंगला में भगवान शिव की बारात निकाली गयी जिसमें देवता और राक्षस बराती के रूप में शामिल हुये। भव्य और विशाल बारात को देखने के लिए हजारों लोग उपस्थित हुए। भोलेश्वर धाम स्वरूप नगर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। इस अवसर पर पार्श्व गायक मनहर उदास के भजनों पर श्रद्धालू झूम उठे, वहीं हास्य अभिनेता अहसान कुरैशी, नागेश कुमार सहित कई कलाकारों ने भक्तों का खूब मनोरजंन किया। पूज्य सिंधी पंचायत की ओर से शिव मंदिर गोविन्दनगर में शिवतांडव और सुन्दर झांकिया प्रस्तुत की गयी।

Special News

Health News

Religion News

Business News

Advertisement


Created By :- KT Vision