Latest News

मंगलवार, 24 जनवरी 2017

शाहजहाँपुर - चुनाव नजदीक आते ही बढ़ गई हैं नशे के सौदागरों की गतिविधियां

शाहजहाँपुर 24 जनवरी 2017 (विनोद सिंह). विधानसभा चुनाव पास आते ही नशा कारोबारियों ने विदेशी शराब की जमकर तस्करी करनी प्रारम्‍भ कर दी है। खुटार क्षेत्र में मजबूती से अपनी पैठ बना चुके नशा कारोबार ने जहाँ दर्जनों बेरोजगारों को रातों रात करोड़पति बनने का ख्वाब दिखाकर अपने आगोश में समेट रखा है, वहीँ कुछ बड़े सफेदपोश व्यापारी भी बेशुमार आमदनी की लालच में इस घिनौने व्यापार में डूबे हैं।
नशा मुक्ति अभियान में लगे गैर सरकारी संगठन जनकदम ने नशे में डूबे नौजवानों को बचाने के लिए नशा विरोधी मुहीम छेड़कर सैकड़ों लोगों को नशे की लत से छुटकारा दिलवाया। किन्तु नशामुक्ति की राह में क्षेत्रीय नशा विक्रेता ही सबसे बड़ा अवरोध बने हुए हैं, जो पैसों की लालच में भारतीय नौजवानों को मौत की ओर ढकेल रहे हैं। इस व्यापार को नगर के कुछ सफेद पोश नेताओं का भी संरक्षण मिला हुआ है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर के तिकुनिया चौराहे पर जहाँ पर नेपाल, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली आदि राज्यों के लिए सीधी बसें संचालित होती हैं वहां से इन बसों में मादक पदार्थ कई बार पकड़ा जा चुका है। किन्तु परिवहन विभाग एवं पुलिस की ढिलाई का लाभ उठाकर यह नशे के सौदागर बचते रहते हैं। इसके अलावा भारतीय सीमा क्षेत्र एवं नेपाल में अपना अड्डा बनाकर व्‍यापार की आड़ में नशे के काले कारोबार को अंजाम देने वाले नगर के  कुछ नामचीन भी देश को खोखला करने में लगे हुए हैं।

गत वर्ष खुटार पुलिस द्वारा करीब 10 किलोग्राम चरस के साथ मैलानी रोड पर चार तस्करों को एक डीसीएम के साथ पकड़ा था। ये सभी तस्‍कर अंर्तजनपदीय थे, सभी को जेल भेज दिया गया था। किन्तु उसके बाद मामला कुछ शांत रहा, कुछ माह पूर्व ही नशे का कारोबार तिकुनिया चौराहे के आस-पास तेजी फैलने लगा। यहाँ तक कि कम लागत लगाकर मोटी रकम पैदा करने के चक्कर में पान, पुड़िया, अण्डा बेचने वाले, साईकिल बनाने वाले भी इस व्यापार में संलिप्त हैं। इसके एवज में  पुलिस इन नशा माफियाओं से हर महीने मोटी रकम वसूलती है। अभी तक किसी भी जिम्‍मेदार विभाग द्वारा नशा माफिया के खिलाफ कोई कार्यवाही न होने के परिणाम स्वरूप क्षेत्र के मोहल्लों एवं फार्महाउसों तक नशे का जाल फैलता जा रहा है। छुटभैया नशा विक्रेताओं का तेजी से बढ़ते जाना आम जनमानस के मन में आंतरिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति सन्देह उत्पन्न करता है।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision