Latest News

गुरुवार, 1 दिसंबर 2016

आधार नंबर नहीं तो आज से गैस सब्सिडी नहीं, IIT फॉर्म भी नहीं भर सकेंगे

नई दिल्ली 01 दिसम्बर 2016 (IMNB). आज 1 दिसंबर से आधार कार्ड को लेकर दो बड़े फैसले लागू हो गए। अगर आपके पास आधार नंबर यानी UID नहीं है तो आप आज से गैस सब्सिडी के हकदार नहीं हैं। इसके अलावा एक और दिक्कत उन छात्रों को होने वाली है जो आईआईटी मेन का फॉर्म भरने वाले हैं। अब इसके लिए भी आधार नंबर की अनिवार्यता लागू कर दी गई है।
जेईई मेन के लिए आज से आवेदन
संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन-2017 के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। उम्मीदवार जेईई मेन की वेबसाइट के माध्यम से 2 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 3 जनवरी तक किया जा सकेगा। इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई करता है। सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी), आईआईआईटी और केंद्र सरकार के वित्त पोषित संस्थानों में जेईई मेन के आधार पर ही बीटेक या बीई में प्रवेश लिया जा सकता है। पेन-पेपर आधारित जेईई मेन-2017 परीक्षा 2 अप्रैल को होगी। वहीं, ऑनलाइन जेईई का आयोजन 8 और 9 अप्रैल को होगा।
उम्मीदवार इस तरह ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें -
www.jeemain.nic.in के होम पेज पर ‘जेईई मेन-2017 के लिए आवेदन’ पर क्लिक करें। यहां से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और ध्यान से पढ़ें। आवेदक के पास स्कैन दस्तावेज, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म भरें और ऑनलाइन ही शुल्क का भुगतान करें। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जमा करने के बाद उसका प्रिंटआउट लें।
गैस एजेंसी में नहीं लिंक है आधार नंबर तो 'नो सब्सिडी' -
अगर आपने अपना आधार कार्ड रसोई गैस एजेंसी लिंक नहीं कराया है तो आज से आपको इस पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो जाएगी। इसलिए अगर आपने अपना आधार लिंक नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द करवा लें वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है। IOC ने निर्देश जारी किया है कि 1 दिसंबर से पहले जितने आधार कार्ड गैस एजेंसी से लिंक है उन्हें सब्सिडी दी जाएगी लेकिन अगर 1 दिसम्बर से पहले तक बिना आधार कार्ड के चल रहे गैस कनेक्शन पर दी जा रही सब्सिडी बंद कर दी जाएगी। आइओसी का कहना है कि आप 1 दिसंबर के बाद सब्सिडी में कोई फायदा नहीं उठा सकते हैं लेकिन अपने गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि‍ 31 दिसंबर रखी गई है। अगर आप इस तयसीमा के अंदर अपने आधार कार्ड को लिंक करा देते हैं तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं वरना आप हमेशा के लिए इसके फायदे से वंचित रह जाएंगे।

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision