Latest News

सोमवार, 12 दिसंबर 2016

अल्‍हागंज - आजादी के 70 साल बाद भी विद्युतीकरण से वंचित हैं ये गांव

अल्हागंज 12 दिसम्बर 2016 (अमित बाजपेई).  जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कई गांव आजादी के 70 साल बाद भी आज तक बिजली से वंचित हैं। इस क्षेत्र से सपा तथा बसपा के कई विधायक जीत कर विधानसभा में पहुँच चुके है और भाजपा की सांसद भी यहां से भारी मतों से जीत कर लोकसभा में पहुंची लेकिन वोट हासिल करने के बाद किसी भी  जन प्रतिनिधि ने इन गांवों का विद्युतीकरण कराना आवश्यक नहीं समझा।


हालात ये हैं कि बिजली के अभाव में लोग यहां के लडकों के साथ वैवाहिक सम्बन्ध स्थापित करने में भी परहेज करते हैं। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत इस्लामगंज का मजरा ब्रह्मगोटिया, ग्राम पंचायत इमलिया का मजरा राजकिराया तथा ग्राम पंचाय बैलाखेडा का मजरा गुलाब की मढैया आदि कई इलाके अभी  भी  विद्युतीकरण से वंचित हैं। इन गावों के लोग दहेज में फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंखे, टीवी, कूलर आदि देने कि माँग करते हैं तो वधू पक्ष की तरफ से कह दिया जाता है कि आपके यहां बिजली नहीं है तो इन सब का क्या करोगे। टका सा जबाब सुनकर इन गावों के वर पक्ष के लोग काफी दुखी हो जाते हैं और जन प्रतिनिधियों को भला बुरा कहना शुरु कर देते हैं। इन गावों में कैरोसीन से जलने वाले दीपको कें प्रकाश का ही रात में सहारा है। किसी जन प्रतिनिधि ने इन गावों में सौर ऊर्जा की लाइटें भी लगवाना उचित नहीं समझा। इन गावो में तमाम युवा हाईस्कूल तथा इण्टर कि परीक्षा पास किऐ हुऐ हैं। उन्हें सरकार की तरफ़ से लैपटॉप भी मिले हैं। लेकिन उन्हें चार्ज करना एक समस्या बनी हुई है। 

ग्रामीणो के मुताबिक गांव गुलाब की मढैया में पचास मतदाता हैं। राजकिराया में साढ़े चार साै और ब्रह्मगोटिया में दो सौ अस्सी मतदाता हैं। गांव के निवासी राकेश मिश्रा बताते हैं कि चुनावों में मतदाता बड़े उत्साह के साथ भारी मतदान करते हैं और जन प्रतिनिधियों के सामने विद्युतीकरण  की समस्या भी  रखते हैं लेकिन अभी तक केवल अाश्‍वासन ही मिला है। उनका ये भी  कहना है कि अब मतदान को लेकर सबका उत्साह ठंडा हो गया है। दूसरी तरफ़ बसपा विधायक नीरज कुशवाहा के प्रतिनिधि गिरीश सिंह कुशवाह का कहना है कि इन उक्त तीनों गावों के विद्युतीकरण का प्रस्ताव  जिला परियोजना निदेशक को दे दिया गया है। जल्दी ही विद्युतीकरण का कार्य शुरू  होने का विश्वास है।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision