Latest News

गुरुवार, 13 अक्तूबर 2016

चिरमिरी में शांतिपूर्ण मनाया गया मुहर्रम पर्व, जगह-जगह पर निकाले गये भव्य ताज़िया

कोरिया 13 अक्टूबर 2016 (अरमान हथगेन). नगर पालिका चिरमिरी के हल्दीबाड़ी सहित कई अलग-अलग स्थानों में बुधवार को मुस्लिम धर्म की रक्षा करते शहादत हुए मुस्लिम धर्म के हज़रत हसन हुसैन की शहादत को याद करने के उद्देश्य से मोहर्रम पर्व मनाया गया। यह पर्व मुस्लिम समुदाय के लिये मातम का पर्व माना गया है जिसमें ताज़िया निकाली जाती हैं।

ताज़िया बुधवार को चिरमिरी के हल्दीबाड़ी सहित बड़ाबाजार, डोमनहिल, पोंड़ी कालरी व अन्य कई जगहों से भव्य तरीके से बाजे-गाजे के साथ ताज़िया निकालकर छोटी बाजार समुदाय भवन में करबला मेें ताज़िया रखा गया। ताज़िया शाम 4 बजे से शहर के अलग-अलग मस्जिदों से निकाली गई व पूरे शहर का भ्रमण करते हुए एक साथ समुदाय भवन ले जाया गया व समुदाय को मनाने वाले लोगों ने ताज़िया के सामने खड़े होकर अपनी-अपनी मनोकामनाएं सच्चे व सद्भावना भाव से मांगे व क्षेत्र मेें आपसी सौहार्द बनाए रखने के लिए भी दुआ मांगी गई। जिसके बाद सभी ताज़िया को बड़ाबाजार में स्थित तालाब में विसर्जित किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज सहित सभी धर्मों को मनाने वाले लोग मौजूद रहे व नम आंखों से विदाई दी गई।
   
शहर के लोगों की उमड़ी भीड़ -
मोहर्रम पर्व पर बाजे-गाजे के साथ निकाले जाने वाले ताज़िया को देखने के लिए चिरमिरी शहर के ही नहीं बल्कि दूर-दराज खड़गवां, रतनपुर, मनेन्द्रगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों के भी लोगों की भीड़ देखने को मिली। साथ ही मुस्लिम समुदाय द्वारा कई स्थानों पर लंगर व छबील शर्बत की भी व्यवस्था रखी गई थी।

निगम ने तालाब के आसपास की सफ़ाई -
मोहर्रम पर्व को देखते हुए निगम प्रशासन द्वारा बड़ाबाजार स्थित तालाब की एक दिन पूर्व ही सफ़ाई कर्मियों द्वारा सफ़ाई की पूरी व्यवस्था कर दी गई थी ताकि किसी को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए।
  
भारी पुलिस बल तैनात -
इसके साथ ही पर्व को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा कई जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। जिसके कारण क्षेत्र सहित दूर-दराज से ताज़िया देखने आये लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कतों का सामना करना न पड़े, सुरक्षा प्रदान किया जा सके व  अराजक तत्व हुजूम मेें शामिल न होने पाए। ताज़िया निकालते समय पुलिस द्वारा चारपहिया एवं दोपहिया वाहनों के आवागमन को कुछ समय के लिए रोक दिया गया, जिससे की जाम या अन्य कोई भी व्यवधान उत्पन्न नहीं हुआ।
  
जन प्रतिनिधि भी रहे मौजूद -
मुहर्रम पर्व को देखने के क्षेत्र के जनप्रतिनिधि मनेन्द्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल,  के.डोमरू महापौर ननि कांग्रेस, वरिष्‍ठ डा. विनय जायसवाल कांग्रेस से व भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक पटेल, ज़िलाध्यक्ष संजय सिंह, आयजुद्दीन सिद्दीकी एवं अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision