Latest News

सोमवार, 26 सितंबर 2016

PSLV-C35 का प्रक्षेपण सफल, SCATSAT-1 अपनी कक्षा में स्थापित

नई दिल्ली, 26 सितंबर 2016 (IMNB). इसरो का प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी35 सोमवार सुबह 9:12 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश के मौसम उपग्रह स्कैटसैट-1 और पांच अन्य देशों के उपग्रह सहित कुल आठ अलग-अलग उपग्रहों को लेकर उड़ान भरा।  उड़ान के कुछ समय बाद ही पीएसएलवी सी35 ने स्कैटसैट-1 को उसकी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसके कुछ देर बाद ही पीएसएलवी सी-35 ने सात अन्य उपग्रहों को भी कक्षा में प्रवेश कराया।

इन उपग्रहों में से तीन अल्जीरिया के और एक-एक अमेरिका तथा कनाडा के हैं। बता दें कि यह पीएसएलवी का पहला मिशन है, जिसके तहत उपग्रहों को दो अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित किया गया। पीएसएलवी-सी35 अपने साथ 371 किलोग्राम वजन वाले स्कैटसैट-1 और सात अन्य उपग्रहों को ले गया है, जिनमें अमेरिका और कनाडा के भी उपग्रह शामिल हैं। इसरो ने कहा कि पीएसएलवी-सी35 जिन आठ उपग्रहों को अपने साथ ले गया है, उनका कुल वजन 675 किलोग्राम है।

वैज्ञानिकों ने विश्व में भारत का गौरव बढ़ाया - मोदी
पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह पल भारत के लिए हर्षोल्लास और गर्व का है। देश के अंतरिक्ष वैज्ञानिक लगातार इतिहास रच रहे हैं। उनमें हमेशा कुछ नया करने के उत्साह ने सवा करोड़ देशवासियों के जीवन को प्रभावित किया है और दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाया है।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision