Latest News

रविवार, 11 सितंबर 2016

शाहजहांपुर - डीएम ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

शाहजहांपुर 10 सितम्‍बर 2016. नवागत डीएम राम गणेश ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पार्किगं व्यवस्था अव्यवस्थित देखकर उसे सही करने के निर्देश दिये। उन्होने अस्पताल में दवाई लेने आये मरीजों की अधिक संख्या देखकर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को दीवारों पर पंखे लगवाने के निर्देश दिये। उन्होने डाॅक्टरो के केबिन में जाकर उनकी उपस्थित भी जांची।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि मरीजों को दवाईयां अस्पताल से दी जाये, बाहर की दवायें न लिखें। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों की बेड शीट नियमित रूप से बदलने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल में सफाई व्यवस्था को देखते हुये निर्देश दिये कि सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बुखार एवं डेंगू से बचाव और उससे सम्बन्धित सभी उपकरण व दवायें अनिवार्य रूप से अस्‍पताल में रखी जायें और मरीजों को अच्छी सेवायें दी जायें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि खून की प्लेटलेट्स काउन्टिंग मशीन को सही कराये। जिससे मरीजों के प्लेटलेट्स की जानकारी हो सके और उनका उचित उपचार किया जा सके। डीएम ने सीएमओ को अस्‍पताल की सारी व्‍यवस्‍था दुरूस्‍त करने और मरीजों को स्‍तरीय सुविधायें उपलब्‍ध करवाने हेतु सभी जरूरी उपाय करने को कहा.

जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना के पटल को देख रहे लिपिक से जननी सुरक्षा योजना की जानकारी ली। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियो के मार्च, 2016 से  अबतक लगभग 800 फार्म भुगतान हेतु लम्बित पाये गये। जानकारी करने पर पाया गया कि सम्बन्धित लाभार्थी के खाता संख्या नही है। इसलिये उनके भुगतान लम्बित है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि पात्र लाभार्थियों से फोन पर सम्पर्क कर शीघ्र उनका भुगतान करवाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न वरती जाये। भुगतान न पाने वाले लाभार्थियों की ब्लाकवार सूची बनाने के निर्देश दिए। और सम्बन्घित ब्लाको के माध्यम से उन्हे जानकारी देते हुए खाता खुलवाकर उनके खाता नं. मगवाये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने एम्बुलेन्स 102 का निरीक्षण किया और एम्बुलेन्स में आवश्यक समस्त उपकरणो को चेक करते हुए निर्देश दिये कि उनमें सभी उपकरण हमेशा मौजूद रहे। ओ.पी.डी. में पर्ची बनाने में लगी भीड पर जिलाधिकारी ने चौकी इंचार्ज को निर्देश दिये कि पर्ची बनवाने वाले मरीजो को लाईन से लगवाये। उन्होने अल्ट्रासाउन्ड कक्ष, पैथालाॅजी कक्ष, कुष्ठ रोग उपचार केन्द्र, ड्रेसिंग कक्ष, इंन्जेक्शन कक्ष, शौचालय, एक्सरे-कक्ष आदि का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि सरकार द्वारा जितनी भी रोगियों को सुविधाये दी गयी है। उन सबका एक बोर्ड बाहर लगवाये और उसमें निःशुल्क दी जा रही सेवाओं की जानकारी आम जनता के लिये लिखवाकर प्रदर्शित करवाये। इमरजेन्सी ट्रामा सेन्टर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने मरीजो की अधिकता होने पर उसे और विस्तार करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि इसका स्टीमेट बनाकर नियमानुसार अग्रेत्तर कार्यवाही करे। उन्होने बरामदे में पखें लगवाने के निर्देश दियें। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने राज्यमंन्त्री महिला एवं बाल विकास मन्त्रालय भारत सरकार श्रीमती कृष्णाराज के बुखार से पीडित अस्पताल में भर्ती उनके पति से मिलकर स्वास्थ्य की जानकारी भी ली। बिहार से दिल्ली जा रहे बिहार के  निवासी  संगम ठाकूर का ट्रेन से दोनो पैर कटने पर भर्ती रहने पर जिलाधिकारी ने जानकारी की। उनकी पत्नी ने आर्थिक स्थिति खराब होने का हवाला दिया जिसपर जिलाधिकारी ने रूपये 5000 रेडक्रास से देने की घोषणा की। ब्लड बैंक एवं पैथोलाॅजी का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि गरीबो को ब्लड जरूर दिया जाये। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में सुधार हो और मरीजो को राहत मिले, साफ-सफाई अच्छी हो। उक्त अवसर पर वर्न युनिट में एसी खराब होने पर जिलाधिकारी ने दो नये एसी रोगी कल्याण समिति से क्रय कर लगवाने के निर्देश दिये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जो महिला एवं पुरूष अस्पताल के आर.ओ. खराब है उसे तत्काल ठीक करवाये। वर्तमान में चल रहे बुखार एवं डेंगू से बचाव या उनसे सम्बन्धित सभी उपकरण व दवाये अनिवार्य रूप से रखी जाये और मरीजो को अच्छी सेवायें दे। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि खून की प्लेटलेट्स काउन्टीगं मशीन जो सही नही है। उसे सही कराये। जिससे मरीजो के सही खुन की प्लेट्स की जानकारी हो सके।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision