Latest News

सोमवार, 26 सितंबर 2016

अखिलेश मंत्रिमण्डल में गायत्री की वापसी, छह को प्रमोशन

लखनऊ 26 सितम्बर (वार्ता). उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव मंत्रिमण्डल के आठवें विस्तार में आज गायत्री प्रसाद प्रजापति समेत तीन मंत्रियों को फिर से शामिल किया गया, जबकि छह की पदोन्नति हुयी और एक नया चेहरा शामिल किया गया। शपथ लेने वाले सभी दस मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल रामनाईक ने मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।
राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कुल दस मंत्रियों ने शपथ ली. इसमें गायत्री प्रसाद प्रजापति, मनोज पाण्डेय और शिवकांत ओझा भी हैं जिन्हें पहले मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया था. शपथ लेने वाले अन्य मंत्रियों में अभिषेक मिश्रा, रविदास मल्होत्रा, नरेंद्र वर्मा, जियाउद्दीन रिजवी, शंखलाल माझी, रियाज अहमद और यासर शाह शामिल हैं. इनमें सात मंत्रियों को कैबिनेट और तीन को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है. 
 
जानकारी के अनुसार आठवें मंत्रिमंडल के विस्तार के साथ उत्तर प्रदेश में मंत्रियों की संख्या 61 हो गई, जो अधिकतम सीमा से ज्यादा थी. राज्य या केंद्र में सदस्य संख्या के 15 फीसदी के बराबर ही मंत्री बनाए सकते हैं. इस लिहाज उत्तर प्रदेश में अधिकतम 60 मंत्री हो सकते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए थोड़ी ही देर में लक्ष्मीकांत निषाद को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया. भाजपा और बसपा द्वारा ब्राह्मण वोट बैंक को लुभाने की कोशिशों का इस विस्तार पर असर माना जा रहा है. राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा का कद बढ़ाकर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है, जबकि उनके साथ शिवकांत ओझा और मनोज पाण्डेय को भी लाया गया है.

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision