Latest News

शनिवार, 10 सितंबर 2016

शाहजहांपुर - आदर्श ग्राम नवादा दरोवस्त हुआ उपेक्षा का शिकार

शाहजहांपुर 10 सितम्‍बर 2016. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदर्श गांव को लेकर काफी गम्भीर हैं। उन्होंने पीएम पद की शपथ लेने के बाद देश के विकास की रफ्तार पकड़ने के तहत अपने सांसदों को एक गांव गोद लेने के निर्देश दिए थे। गोद लिए गए गांवों को सांसद द्वारा विकास कार्य कराया जाना निश्चित हुआ था। लेकिन कुछ सांसदों ने गाँव तो गोद ले लिए पर उनकी ओर मुड़कर नहीं देखा है।

शाहजहांपुर के सांसद कृष्णाराज द्वारा आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया गया गांव नवादा दरोवस्त के हाल बेहाल हैं। आदर्श गांव ग्राम वासियों का कहना है कि सांसद ने शहीद रोशन सिंह का गाँव नवादा दरोवस्त आदर्श गांव के तहत गोद लिया था। लेकिन गाँव गोद लिए 2 साल बीत गए हैं और विकास के नाम पर उस गाँव में अभी कोई कार्य नहीं हुआ है। आदर्श गांव की गलियां पानी व कींचड़ से भरी हुई हैं। देश में स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा था। लेकिन शहीद का आदर्श गांव अपने नेताओं की उपेक्षाओं पर आंसू बहा रहा था। गांव में छोटे छोटे बच्चे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गलियों में भरे कींचड़ से निकलकर स्कूल जाने पर मजबूर थे। गांव में बिजली के पोल भी टूटे पड़े हुए हैं और बिजली व्यवस्था बदहाल है। 

गाँव निवासी उदयवीर सिंह का कहना कि सांसद ने गाँव को गोद लेकर विकास कराने का वादा किया था। लेकिन उन्होंने इस गाँव की ओर मुड़कर भी नहीं देखा है। इसी गांव के लालबहादुर सिंह का कहना है कि पीएम मोदी ने गाँवो को गोद लेने के लिए सांसदों को बोला था। लगता है कि उन्होंने विकास कराने के लिए नहीं बोला था। कौशल सिंह का कहना है कि गाँव को गोद लिए दो साल बीतने को है पर गाँव में दो गलियों तक का निर्माण कार्य नही हुआ है। गांव के ही छात्र धर्मजीत सिंह का कहना है कि सांसद ने शहीद का गाँव गोद लेकर उनका अपमान करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि गांव में विकास के नाम पर कोई काम नहीं हुआ है। 

गांव में टंकी लगने के लिये बोरिंग हो रही है जो पिछले चार महीनों से चल रही है और अभी तक हो नहीं पाई है।आपको बता दें कि देश के सभी आदर्श गांव की रिपोर्ट सभी जिले के जिलाधिकारियों से मांगी गई है। साथ ही गांव में हुए विकास कार्य के फोटो भी डीएम को ग्रामीण विकास मंत्रालय की बेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। ग्रामीण विकास मंत्रालय गाँवों में हुए विकास कार्यों की आडिट रिपोर्ट पीएम मोदी को सौंपेगा। जिस आदर्श ग्राम में विकास कार्य नहीं हुआ होगा पीएम मोदी वहां के सांसद को तलब करेंगे।

विकास कार्य न करा पाने का कारण उत्तर प्रदेश सरकार है। जिन प्रदेशों में भाजपा सरकार है वहां आदर्श गाँवों में विकास हुआ है। यूपी में सरकार न होने की वजह से आदर्श गांव नवादा दरोवस्त का विकास कार्य नहीं हो पाया है। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने वाली है, फिर विकास कार्य किये जायेंगे। - कृष्णाराज (सांसद एवं केंद्रीय मंत्री)

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision