Latest News

शनिवार, 10 सितंबर 2016

शाहजहांपुर - जिला ग्राम विकास अभिकरण की बैठक सम्पन

शाहजहांपुर 10 सितम्‍बर 2016. अध्यक्ष जिला पंचायत अजय प्रताप सिंह यादव की अध्यक्षता में जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की बैठक आज विकास भवन सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। उक्त बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत ने कहा कि जो भी निर्माण कार्य कराये गये हैं उनकी सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाये।

उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं से जिले में विकास कार्य कराना संबंधित विभागों का दायित्व है। इसलिए किसी प्रकार शिथिलता न बरती जाये। बैठक में राज्य मन्त्री महिला एवं बाल विकास मन्त्रालय भारत सरकार श्रीमती कृष्णाराज ने कहा कि जिले में लोक निर्माण विभाग, गन्ना विभाग, मंडी परिषद, विधायक निधि, सांसद निधि से जितनी भी सडकें बनाई गई हैं। उनकी सूची उपलब्ध कराई जाये। जिससे उनकी भौतिक जानकारी की जा सके। उन्होंने कहा कि जितने लोहिया आवास बने हैं उनकी भी सूची उपलब्ध कराई जाये।

बैठक में सचिव/मुख्य विकास अधिकारी टी.के शिबु ने लोहिया ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत बनने वाले आवासों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में वित्तीय वर्ष 2016-17 में लोहिया आवास योजना के अन्तर्गत चयनित 30 ग्रामों में प्रति ग्राम 25 लोहिया आवास का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। जिले में कुल 750 लोहिया आवास बनेगें। उन्होंने बताया कि लोेहिया आवासों के सर्वो का कार्य किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत 475 समूहों का गठन कराया जा रहा है। बैठक में परियोजना निदेशक जिला ग्राम्य विकास अभिकरण अजय प्रकाश ने अभिकरण के प्रशासनिक एवं प्रासंगिक मद योजना के विषय में अवगत कराया।

बैठक में प्रधानमन्त्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के चयन के विषय में भारत सरकार के गाइड लाइन के अनुरुप होगा। मनरेगा के अन्तर्गत हो रहे कार्यो एवं सृजित मानव दिवसों के विषय में बताया गया कि 2016-17 में अनुमोदित कुल मानव दिवस 22.82 लाख के सापेक्ष माह अगस्त 16 तक 13.42 लाख मानव दिवसों का सृजन किया गया है। उक्त बैठक में विधायक सदर श्री सुरेश कुमार खन्ना ने भी अपने सुझाव दिये। विधायिका श्रीमती शकुन्तला देवी ने इंदिरा आवास के लाभार्थियों को द्वितीय किश्त देने का मामला रखा। उक्त बैठक में जनप्रतिनिधियों सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision