Latest News

मंगलवार, 20 सितंबर 2016

रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी उड़ान, लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण सफल

नई दिल्ली, 20 सितंबर 2016 (IMNB). भारत ने मंगलवार को इस्राइल के साथ मिलकर सामरिक क्षेत्र में एक नई इबारत लिख दी है। हवा में अपनी रक्षा क्षमताओं में इजाफा करते हुए भारत ने आज ओडिशा तट से दूर एक रक्षा प्रतिष्ठान से सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने वाले मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब दस बजकर 13 मिनट पर यहां से निकट चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज 'आईटीआर' से एक मोबाइल लांचर के जरिये भारत और इस्राइल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित लंबी दूरी के मिसाइल का परीक्षण किया गया। डीआरडीओ के वैज्ञानिक ने बताया कि परीक्षण सफल रहा और जल्दी ही कुछ और दौर के परीक्षण किये जाने की संभावना है।

अधिकारी ने बताया, मिसाइल के साथ ही इस प्रणाली में मिसाइल का पता लगाने, उसकी स्थिति पर नजर रखने और उसे दिशा देने के लिए मल्टी फंक्शन सर्विलांस और खतरा चेतावनी रडार 'एमएफ स्टार' को भी शामिल किया गया है। उन्होंने साथ ही कहा कि एमएफ स्टार युक्त मिसाइल से उपयोगकर्ता किसी भी हवाई खतरे से निपटने में सक्षम हो पायेंगे। इससे पहले 30 जून से एक जुलाई के बीच रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के चांदीपुर बेस से सतह से हवा में मार करने वाले तीन मध्यम दूरी के मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया था।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision