Latest News

गुरुवार, 25 अगस्त 2016

मोदी के दांव से पाक फिर चित्त, POK के लोगों को भी मुआवजा देगी सरकार

नई दिल्ली 25 अगस्त 2016 (IMNB). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर पाकिस्तान को जोरदार झटका दे दिया है। सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया है कि अब से वो आतंकी घटनाओं में मारे गए या घायल पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के लोगों को भी मुआवजा देगी। कैबिनेट ने आतंकी हमलों और नक्सली हमलों में मारे गए और घायल लोगों के लिए मुआवजे की रकम में भी भारी बढ़ोत्तरी की है।

पीएमओ में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह के मुताबिक ये मुआवजा पाकिस्तान अधिकृत जम्मू-कश्मीर (POK) के लोगों के लिए भी है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मौजूदा हालात में उन्हें ये देना संभव नहीं है। बता दें कि पाक की तरफ से होने वाली गोलीबारी में हुई मौतों के लिए मुआवजे की मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी। साल 2014 में जब पीएम मोदी दीपावली मनाने के लिए कश्मीर गए थे तब उनसे भी ये मांग की गई थी।

कितना मिलेगा मुआवजा -
जितेंद्र सिंह ने बताया कि कैबिनेट ने नए फैसले के तहत गोलीबारी में मारे गए परिवार वालों को भी पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया है। गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से 220 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा और 770 किलोमीटर की नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलीबारी होती रहती है। हर साल इस गोलीबारी में औसतन 50 लोग मारे जाते हैं जिन्हें अभी तक कोई मुआवजा नहीं दिया जाता था।
50 प्रतिशत अपंग होने पर भी मुआवजा -
कैबिनेट के नए फैसले के मुताबिक गोलीबारी में घायल होने पर 50 फीसदी अपंगता की स्थिति में भी यह मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजे के अलावा सरकार ने सीमा के नजदीक बंकर बनाने का ऐलान भी किया है। बता दें कि अरनिया सेक्टर के कई गांवों में ये बंकर बनकर तैयार हो गए हैं। इसके साथ ही नक्सल, सांप्रदायिक और आतंकी हिंसा में मारे जाने वाले लोगों के परिवार वालों को मिलने वाली मुआवजा राशि को भी बढ़ाकर तीन लाख रुपये से पांच लाख रुपये कर दिया गया है। जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह राशि केंद्रीय योजना एसआरई स्कीम के तहत मिलने वाली एक लाख रुपये की मुआवजा राशि से अलग होगी। मुआवजे की यह राशि बम और बारूदी सुरंगों के धमाके के पीड़ि‍तों को भी मिलेगी।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision