Latest News

बुधवार, 31 अगस्त 2016

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी - दिल्ली HC ने मांगा केंद्र से जवाब

नई दिल्ली 31 अगस्त 2016 (IMNB). व्हाट्सएप द्वारा अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किए जाने के बाद दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है। व्हाट्सएप ने कहा था कि वो पूरे विश्व में मौजूद अपने करोड़ो यूजर्स के नंबर्स फेसबुक के साथ शेयर करेगा। व्हाट्सएप के इस कदम को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में मगंलवार को दो लोगों ने याचिका दायर की थी।

प्राइवेसी का है गंभीर उल्लंघन -
दिल्ली हाईकोर्ट की मुख्य न्यायधीश जी रोहिणी और संगीता ढींगरा की पीठ ने करमान्या सिंह सरीन और श्रेया सेठी की याचिका स्वीकार करते हुए केंद्र से जवाब मांगा है। कोर्ट ने इस मुद्दे पर गौर करने की बात कही और इससे जुड़ी अथॉरिटी से 14 सितंबर तक जवाब देने को कहा है। याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील संदीप सेठी और प्रतिभा एम सिंह ने अदालत से कहा कि ये ‘‘नीति का बहुत गंभीर उल्लंघन’’ है।

2014 के बाद पहली बार बदलाव किया अपनी पॉलिसी में -
2014 में जब फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीदा था, उसके बाद अब जाकर के कंपनी ने अपनी ग्लोबल यूजर्स प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है। प्राइवेसी का पक्ष रखने वाले लोगों ने अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि फेसबुक के इस कदम से यूजर्स की प्राइवेसी पर असर पड़ सकता है।

ऐसे होगा फेसबुक के साथ डाटा शेयर -
व्हाट्सएप अपने यूजर्स के मोबाइल नंबर और स्मार्टफोन की डिवाइस इंफोर्मेशन को फेसबुक के साथ शेयर करेगा। इसका मतलब यह है कि अगर किसी व्यक्ति ने फेसबुक और व्हाट्सएप का एप अपने डिवाइस पर इंस्टॉल कर रखा है, तो फेसबुक उसको आसानी से मैप कर सकेगा।

100 करोड़ हैं व्हाट्सएप के ग्लोबल यूजर्स -
व्हाट्सएप के पूरे विश्व में 100 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं जिनमें ज्यादातर भारतीय शामिल हैं। व्हाट्सएप ने कहा वो फेसबुक फैमिली का हिस्सा है, इसलिए दोनों कंपनियां आपस में एक दूसरे के साथ इंफोर्मेशन को शेयर कर सकते हैं। इससे दोनों कंपनियों को यूजर्स को सपोर्ट करने और अपनी सर्विस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। इससे सिस्टम भी सिक्योर रहेगा और स्पैम से लड़ने में भी मदद मिलेगी। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप पर यूजर्स के मैसेज को फेसबुक अपने या थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करेगा। व्हाट्सएप पर सारे मैसेज का आदान-प्रदान पहले की तरह इनक्रिप्टिड फॉर्म में ही रहेगा। फेसबुक केवल इसका इस्तेमाल विज्ञापन और ऑफर दिखाने के लिए करेगा।

इस तरह डाटा साझा किए जाने से बचें -
अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप का डाटा फेसबुक के साथ साझा नहीं किया जाए तो इसके लिए आप मैन्युअल सेटिंग में जाकर डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि, इसके बावजूद कुछ फीसदी डेटा व्हाट्सएप फेसबुक से साझा करेगा लेकिन यह फीसदी काफी कम होगा।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision