Latest News

शनिवार, 13 अगस्त 2016

DM ने NFSA के तहत पात्र-अपात्र लोगों का चयन मानक अनुसार करने के दिये आदेश

शाहजहांपुर 13 अगस्‍त 2016 (अनिल मिश्रा). राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ एवं प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए आज डीएम पुष्पा सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय सर्तकता समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में डीएम ने कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि नई नीति के अनुसार समस्त उपजिलाधिकारी पात्रों का चयन मानक के अनुरुप समय से सत्यापन करायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सत्यापन के समय जो अपात्र पाये जाये उन्हें सूची से हटा दें और पात्रों को शामिल करें। जिससे सही लोगों को खाद्यान्न मिल सकें। उन्होंने कहा कि फीडिंग के समय आधार कार्ड जरुर लिंक करें। डीएम ने निर्देश दिये कि जो कोटेदार गलत पाये जायें उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाये। पात्र गृहस्थियों को नये सिरे से राशन कार्ड वितरित कराये जायें। डीएम ने यह भी निर्देश दिये कि प्रथम चरण में 40 प्रतिशत राशनकार्डो को छपवाते हुए बंटवाया जायेगा। किन्तु इससे पूर्व अन्त्योदय कार्ड धारकों को संतृप्त किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि सेट डाटा मानक के अनुरुप खाद्यान्न का वितरण कराया जाये। जो दुकानें रिक्त हैं उनका चयन किया जाये। और दूसरी दुकान से संबद्धीकरण एक माह से अधिक न रखा जाये। 

डीएम  ने यह भी कहा कि जिन दुकानों में वितरण हेतु खाद्यान्न उपलब्ध हैं, उसका सही ढंग से वितरण कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि पात्र/अपात्रों की सूची बोर्ड पर चस्पा कर दी जाये। डीएम ने निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कोटेदारों की पूर्ण स्थिति का विवरण अवश्य रखा जाये। जिसमें कोटेदार की दुकान संख्या आईडी नं., नाम, पता, बीपीएल, अन्त्योदय, कार्डो की संख्या, खाद्यान्न उठान की तिथि सहित पूरा विवरण दुकान पर उपलब्ध अवशेष खाद्यान्न, यदि कोई दुकान किसी कोटेदार की दुकान से संबंद्ध है तो उसका उक्तानुसार पूर्ण विवरण लिखा होना चाहिए। 

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस कार्य में तेजी लायें और जिन कोटेदारों के विरुद्ध कार्यवाही की गई है उसकी रिपोर्ट भी दें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जो रिपोर्ट प्राप्त हो उस संबंध में कार्यवाही करें। बैठक में खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह सूची का सही सत्यापन करते हुए कम्प्यूटर में पात्रों की सूची फीड कराये। उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन एमएन उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट विजय शंकर दुबे, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision