Latest News

गुरुवार, 25 अगस्त 2016

इटली में भीषण भूकंप से अब तक 247 की मौत, 400 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली 25 अगस्त 2016 (IMNB). इटली के मध्यवर्ती इलाके में आए भीषण भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 247 तक पहुंच गई है। इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंज़ी ने बताया कि देश में पर्वतीय इलाक़े में आए ज़ोरदार भूकंप से देश को काफी नुक्सान पहुंचा है और इस घटना में 400 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं।

 ख़बरों के मुताबिक ज्यादातर लोग ऐतिहासिक शहर अमाट्रिस में मारे गए हैं जहां मेयर का कहना है कि शहर लगभग पूरा तबाह हो गया है। भूकंप स्थानीय समयानुसार मंगलवार तड़के 3 बजकर 36 मिनट पर आया और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई थी। आशंका है कि अभी कई लोग मलबे में दबे हो सकते हैं जिससे मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। भूकंप के झटके यूं तो पूरे इटली में महसूस किए गए लेकिन सबसे अधिक नुक़सान अम्ब्रिआ, लाटज़ियो और ले मार्स के पहाड़ी इलाक़े में हुआ है।
नागरिक सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शवों को निकालने का काम रात भर जारी रहा। नागरिक सुरक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक भूकंप के झटके तड़के उस समय महसूस किये गये जब अधिकतर लोग सो रहे थे। झटके महसूस होते ही लोग घरों से निकल कर सड़कों पर आ गये। भूकंप के झटके रोम से 170 किलोमीटर दूर पूर्व के कस्बों तथा गांवों में महसूस किये गये।
नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख ने इस भूकंप की तुलना वर्ष 2009 में आक्विला क्षेत्र के भूकंप से की जिसमें 309 लोग मारे गए थे। प्रधानमंत्री मैटियो रेंज़ी ने कहा है कि भूकंप प्रभावित हर व्यक्ति तक पहुंचने की पूरी कोशिश की जाएगी। पिस्कारा डेल टोरंटो गांव में उस समय ख़ुशी की लहर दौड़ गई जब एक आठ साल की लड़की भूकंप के 17 घंटे बाद मलवे से ज़िंदा निकाली गई। उन्होंने चेतावनी दी है कि मृतकों की मौजूदा संख्या को अंतिम आंकड़ा नहीं माना जाए. विभिन्न एजेंसियों की मदद से राहत और बचाव कार्य जारी है।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision