Latest News

गुरुवार, 18 अगस्त 2016

कीट रोग के निदान हेतु फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली योजना हुयी प्रारम्‍भ

कानपुर 18 अगस्‍त 2016 (डा. विपिन शुक्‍ला). फसल में लगने वाले कीट रोग की समस्‍या के समाधान के लिये अपर कृषि निदेशक (कृ0र0) कृषि निदेशालय लखनऊ द्वारा (पी0सी0एस0आर0एस0) सहभागी फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली योजना का प्रारम्‍भ किया गया है। यह जानकारी आज उप कृषि निदेशक आर.के उत्‍तम ने कानपुर में पत्रकारों को दी।

श्री उत्‍तम ने बताया कि इस योजना के अनुसार कोई भी कृषक फसलों पर लगने वाले कीट/रोग की समस्‍या को ऑन लाइन प्रेषित कर सकता है। कृषकों द्वारा फसलों में कृषि रक्षा से सम्‍बन्धित किसी भी समस्‍या हेतु मोबाइल नं0 – 9452247111 एवं 9452257111 उपलब्‍ध है। इन नम्‍बरों पर कोई भी व्‍यक्ति फसलों पर लगने वाले कीट/रोग की समस्‍या को एसएमएस/व्‍ऑटसऐप के द्वारा अपना नाम, ग्राम का नाम, विकास खण्‍ड, जनपद के नाम के साथ प्रेषित कर सकता है। 

जिन कृषकों ने अपना पंजीकरण करवाया है वह पंजीकरण संख्‍या भरकर अपनी समस्‍या भेज सकते है। कृषकों द्वारा आनॅलाइन कृषि विभाग की वेबसाइट www.upagriculture.com पर जा कर सहभागी फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली के नाम से बने आइकॉन पर वांछित सूचनाओं को भेज सकते हैं, जिसका 48 घण्‍टे में अनिवार्य रूप से निदान किया जायेगा। कृषक के पास समस्‍या प्रेषण के समय फसल का चित्र है तो उसे भी संलग्‍न कर इस योजना का लाभ उठा कर अपनी फसल को सुरक्षित कर सकते हैं।

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision