Latest News

सोमवार, 11 जुलाई 2016

आधा दर्जन स्‍कूलों में सीईओ का औचक निरीक्षण, लेटलतीफ व गैरहाजिर शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

छत्तीसगढ़ 11 जुलाई 2016 (अरमान हथगेन). कोरिया जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सन्तन जांगड़े ने शनिवार को आधा दर्जन विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर बच्चों से बात की और शिक्षा गुणवत्ता का जायजा लिया। इस दौरान कुछ जगहों पर बच्चों ने सारे सवालों का जवाब दिया वहीं कुछ जगह अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

औचक निरीक्षण के दौरान सबसे पहले सीईओ जिला पंचायत ग्राम भांडी स्थित प्राथमिक पाठशाला पहुंची। यहां उन्होंने बच्चों से पहाड़ा सुनकर उनकी पढ़ाई की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने माध्यमिक पाठशाला का निरीक्षण किया। यहां बच्चों की कम उपस्थिति पर उन्होंने प्रधानपाठिका को पालक समिति की बैठक आहूत करने के निर्देश दिए। इसके बाद सुश्री जांगड़े ने खांडा ग्राम पंचायत के माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों से गणित के सवाल हल कराए। कक्षा 8 में पढ़ने वाली छात्रा कुमारी पूजा ने वर्गमूल निकालकर बताया। बच्चों के अच्छे स्तर के शिक्षको को बधाई देकर सुश्री जांगड़े ने विद्यालय को हरा-भरा रखने के लिए प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत खांडा के बाद सीईओ ठीक 10:30 बजे जम्गहना विद्यालय पंहुची। यहां उन्होंने बच्चों की प्रार्थना सभा में शामिल होकर उन्हें मन लगाकर पढ़ने को कहा। जम्गहना विद्यालय में पदस्थ कई शिक्षक समय पर विद्यालय नही आये थे। उन्होंने प्राचार्य श्री आर.के. उपाध्याय, शिक्षक पी.सी. गुप्ता, ललिता बंजारे, तृप्ति जायसवाल, असीम जॉय पीटर, मनोज पांडे,प्रभात कुमार वर्मा, श्रीमती नीलम जायसवाल, काजल कुशवाहा, शिवकुमारी राजवाड़े सहित अन्य लापरवाह कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। यहां पदस्थ वरिष्ठ शिक्षक श्री त्रिपाठी ने विद्यालय परिसर में शौचालय की कमी के बारे में अवगत कराया।इस पर उन्होंने एक सप्ताह में शौचालय व्यवस्था के निर्देश दिए।
 
निरीक्षण के अगले क्रम में सुश्री जांगड़े ने प्राथमिक शाला महोरा का अवलोकन किया।यंहा बच्चों ने उनके सभी सवालों का सही जवाब दिया। गणित विषय पर ज्यादा ध्यान देने की समझाइश के बाद उन्होंने परिसर में अधूरे पड़े भवन, मध्यान्ह भोजन, समस्त पंजी के अद्यतन रखने के निर्देश दिए। माध्यमिक शाला महोरा में बच्चों से बात करने के बाद सीईओ ने विद्यालय में रखे कम्प्यूटर सुधार कर बच्चों को प्राथमिक जानकारी देने के निर्देश दिए। निरीक्षण के अगले क्रम में सीईओ जिला पंचायत ने ग्राम करजी के प्राथमिक शाला का निरीक्षण किया।यंहा उन्होंने बच्चों से क्रय मूल्य,विक्रय मूल्य,लाभ हानि के सवाल पूछे। विद्यालय परिसर में शौचालय निर्माण की स्थिति का जायजा लेकर उन्होने जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दूरभाष पर सम्बंधित अधिकारियों को दिए। भ्रमण के बाद जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा की सभी शिक्षक अपने निर्धारित समय पर विद्यालय आकर बच्चों को पढ़ाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की विद्यालय में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षको पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसलिये सभी समय का ध्यान रखें और बच्चों को पुरे मनोयोग से अध्यापन करें।

* शिक्षक समय पर विद्यालय आकर अध्यापन कार्य करें। आधा दर्जन विधालयों का निरीक्षण किया गया, इस दौरान अनुपस्थिति पाए गए शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। शिक्षकों की लेटलतीफी एवं शिक्षा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। - सुश्री सन्तन जांगड़े, सीईओ, कोरिया

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision