Latest News

मंगलवार, 5 जुलाई 2016

स्‍कूलों में फल वितरण मात्र औपचारिकता

अल्हागंज 5 जुलाई 2016 (अमित बाजपेई). बेहतर शिक्षा के साथ साथ बच्चों का स्वास्थ भी  अच्छा रहे इसके लिऐ प्रदेश सरकार के द्वारा शासनादेश जारी किया गया है लेकिन सरकार द्वारा जारी शासनादेश के तहत सोमवार को क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों को फल वितरण मात्र औपचारिक ही रहा। दूसरी तरफ आंगनबाडी केन्द्रों के बन्द होने की शिकायतें भी मिली हैं। 

प्रत्‍येक प्राथमिक तथा जूनियर विद्यालयों में नाश्‍ते के साथ एक मौसमी फल भी  देने का प्रावधान है। इसके लिऐ शासन की ओर से प्रत्‍येक विद्यालयों को बजट भी  उपलब्ध करा दिया गया है। लेकिन शिक्षक गण फल वितरण की औपचारिकता ही पूरी करते मिले। कस्बे के वार्ड पीरगंज के प्राथमिक विद्यालय में कुल 140 बच्चे पंजीकृत हैं। परन्‍तु मौके पर केवल 40 बच्‍चे मिले। गांव राजकिराय प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत छात्र 95 उपस्थित 60 छात्र, गांव रामनगर के विद्यालय मे पंजीकृत 61 उपस्थिति 28, गांव इस्लामगंज विद्यालय में पंजीकृत 176 उपस्थिति 40, इसी गांव के पूर्व प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 48 उपस्थिति 24, गांव समापुर प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 141 उपस्थिति 45, इसी गांव के जूनियर में पंजीकृत 75 उपस्थिति 20, गांव कुडरी में पंजीकृत 43 उपस्थिति 24, गांव बजीरपुर में पंजीकृत 85 उपस्थिति 30, गांव ततियारी में पंजीकृत 92 उपस्थिति 25, गांव रतनापुर में पंजीकृत 53 उपस्थिति 20 मिले। यह आंकडे सरकारी आदेशों की खुली अवहेलना की जा रही है।

शिक्षकों की उदासीनता के चलते विद्यालयों मे अब प्राथमिक शिक्षा अब मजाक बन कर रहे गई है इन विद्यालयों में 11 बजे से लेकर दोपहर बारह बजे तक फल ही वितरण नहीं हो पाऐ। मीडिया के द्वारा आकस्मिक निरक्षण की जाने की खबर फैलते ही हडबडाहट में कहीं एक दो दर्जन केले तो कहीं दो तीन किलो आम मंगवाकर रख लिऐ गऐ। अधिकांश बच्चों ने फल वितरण होने की जानकारी होने से इनकार किया । कहीं कहीं फल वितरण की औपचारिकताएँ  ही पूरी की गई जब की इस्लामगंज ग्राम पंचायत के मजरा गंज तथा ततियारी मे आंगनबाडी केन्द्र बन्द पाऐ गऐ। ग्राम पंचायत ओमा देवी के पति गिरीश सिंह कुशवाहा का इस सन्दर्भ में कहना है कि आंगनबाडी केन्द्रों के सुचारू रुप से न चलने तथा विद्यालयों में उपस्थिति कम होने की शिकायतें मिल रही है, पहले सभी  शिक्षकों को समझाया जाऐगा।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision