Latest News

बुधवार, 4 मई 2016

अल्हागंज - अतिक्रमण अभियान से बचने को एसडीएम के सामने गृह स्वामी ने लगवाई आग


अल्हागंज 3 मई 2016. क्षेत्र की ग्राम पंचायत हुल्लापुर की पन्द्रह बीघा सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराने गई एसडीएम जलालाबाद के सामने ही एक गृहस्वामी ने मकान के पास पडे फूस में आग लगा दी जिससे ग्रामीणों और प्रशासन के बीच तनाव फैल गया लेकिन एसडीएम ने अत्‍यन्‍त चतुराई से हालात पर काबू पाते हुए कई ग्रामीणों के कच्चे व पक्के कब्‍जों पर बुलडोजर चलवा दिये।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत हुल्लापुर की प्रधान मीना देवी राजपूत ने डीएम विजय किरन आनंद को शिकायत पत्र के माध्यम से जानकारी दी थी कि पंचायत की पन्द्रह बीघा सरकारी भूमि पर जयप्रकाश, रघुवीर यादव, छोटे लाल, जंगपाल, कुन्नुराम, महेश आदि ने अवैध कब्जा करते हुए कच्चे व पक्के मकान बना लिए हैं। यही नहीं आंगनबाड़ी भवन के आस पास की जमीन पर भी कब्‍जा करके कन्डे व उपलों के ऊंचे ऊंचे ढेर लगा रखे थे। शिकायत का संज्ञान लेते हुए डीएम ने तहसील जलालाबाद की राजस्व टीम को सरकारी भूमि तथा अतिक्रमणकारियों को चिन्हित करने के आदेश दिए थे।
आदेश के अनुपालन में नायब तहसीलदार ज्ञानेंद्र यादव तथा कार्यकारी कानूनगो अविनाश कुमार तथा लेखपाल ने मौके पर जाकर जमीन की पैमाइश कर चिन्हित कर दिया तथा तहसीलदार ने दो दिनों के अन्दर जमीन को खाली करने का आदेश अतिक्रमणकारियों को दिया लेकिन नेताओं के संरक्षण के चलते कब्जे दारों ने आदेश को ठुकरा दिया। जिसकी सूचना मिलने पर एसडीएम जलालाबाद वन्दना त्रिवेदी राजस्व टीम तथा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची और सभी से तत्काल जमीन खाली करने के लिए कहा लेकिन अवैध कब्जेदारों ने उनकी बात को ठुकरा दिया। मजबूर होकर एसडीएम  ने जेसीबी मशीन को मौके पर बुलाया और कन्डे व उपलों के ढेरों को साफ करने का आदेश दिया। जिससे तमाशा देख रहे ग्रामीणों में भगदड़ मच गई और सभी ने अपने अपने कन्डे के ढेरों को हटाना शुरू कर दिया । इसी बीच जेसीबी ने खाली पड़े मकानों को हटाना शुरू कर दिया, ये कार्रवाई चल ही रही थी कि एक सोची समझी साजिश के तहत एक नेता की सलाह पर अवैध रूप से पक्का भवन बनाये रघुवीर यादव के मकान के पास एकत्र फूस में एक बच्चे से आग लगवा दी।
साजिशन अवैध कब्जेदारों ने शोर मचाना शुरू कर दिया कि एसडीएम ने आग लगवा दी, इसके पश्चात ग्रामीणों ने लाठियां लहराना शुरू कर दिया। जिसे देखकर एसडीएम व पुलिस फोर्स  ने लाठी लहरा रहे लोगों को खदेड़ा, बाद में जेसीबी मशीन से जल रही आग पर मिट्टी डलवाई तथा यूकेलिप्टस के जल रहे  पेड़  को गिरवा दिया। पहले तो एसडीएम पक्के भवन को गिरवाने में और अधिक समय देने को तैयार थी लेकिन तनाव को देखते हुए पक्के भवन का आधा हिस्सा गिरवा दिया गया। गिरते भवन को देख कर गृह स्वामि‍नी बेहोश हो गई। एसडीएम का कहना है कि जमीन पर कब्जा करने वालों तथा आग लगाने वालों पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision