Latest News

रविवार, 1 मई 2016

डीएम ने किया बीएसए कार्यालय का निरीक्षण, विद्यालयों से गायब रहने वालों की मांगी सूची

शाहजहाँपुर 30 अप्रैल 2016 (ब्यूरो कार्यालय). डीएम ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर सघन निरीक्षण किया। उनके पहुंचते ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार समेत सभी पटलों के लिपिक व कर्मचारी सतर्क हो गये और अपने पटलों पर काम करते मिले।डीएम ने सबसे पहले कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये।
जानकारी के अनुसार उनको कार्यालय के बरामदे में पुरानी व निष्प्रयोज्य तमाम सामग्री रखी मिली जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इन्हें तत्काल हटाया जाये और कार्यालय को साफ सुथरा बनाया जाये। डीएम ने कहा कि शिक्षा विभाग एक ऐसा मन्दिर है जहां से लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं, ऐसे में इस मन्दिर को बेहतरीन और चमकता हुआ दिखना जरुरी है। डीएम ने बेसिक शिक्षा कार्यालय के प्रत्येक कक्ष में जाकर वहां की साफ सफाई रखरखाव की पडताल की और कहा कि सभी कक्षों की नियमित सफाई की जाये और कहीं पर भी जाला आदि लगा दिखाई न दे। जिलाधिकारी ने सभी पटल लिपिकों को निर्देश देते हुए कहा  कि वे अपना कार्य ईमानदारी से करते हुए शिक्षा विभाग की गरिमा को कायम रखें और यदि किसी के खिलाफ किसी तरह की लेनदेन व काम करने में विलम्ब संबंधी शिकायत राप्त होती है तो सम्‍बंधित व्‍यक्ति के खिलाफ कडी कार्यवाही की जायेगी। सभी पत्रावलियों को सुरक्षित अलमारी में रखें।

डीएम का कार्यालय परिसर में बने शौचालय को देखकर पारा हाई हो गया और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि बहुत शीघ्र टाइल्स लगे हुये शौचालय का निर्माण करायें। उन्होने निर्देश दिये कि अब सारे कार्य कम्प्यूटर से किये जाये। वीसी समुदाय को निर्देश दिये कि उन बच्चों की सूची उपलब्ध करायें जो भट्टों आदि पर रह रहे परिवारों के साथ हैं। जिलाधिकारी ने बीएसए को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे शिक्षकों की सूची एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध कराये जो विद्यालयों से गायब रहते हैं। डीएम ने कहा कि ऐसे शिक्षकों की जांच भी कराई जा रही है। जिलाधिकारी ने एमडीएम सेल का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिये कि प्रतिदिन एमडीएम की माॅनीटरिंग की जाये और उसकी सूचना उन्हें उपलब्ध कराई जाये। 

डीएम वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा कार्यालय पहुंचे जहां का रखरखाव व गन्दगी देखकर कडी नाराजगी जताते हुए निर्देश दिये कि अगर अगले निरीक्षण में सुधार न पाया गया तो अधिकारी के खिलाफ कडी कार्यवाही के लिए शासन को लिखा जायेगा। जिलाधिकारी ने पत्रावलियों को बेतरतीब व खुले में रखा देखकर कहा कि सभी पत्रावलियों को दुरुस्त सुरक्षित रखा जाये। अधिष्ठान लिपिक खालिद मजीद को व्यवस्था ठीक करने के कडे निर्देश दिये। लेखाधिकारी को निर्देश दिये  कि वे सभी कक्षों का आये दिन निरीक्षण करते रहे। और कार्यालय में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision