Latest News

गुरुवार, 12 मई 2016

ग्राम प्रधान पर लगाया नरेगा में बाल श्रमिकों से कार्य कराने का आरोप

शाहजहाँपुर 12 मई (ब्यूरो कार्यालय). अल्हागंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत असर्फपुर के मजरा मढहाॅ निवासी दलसिंह पुत्र रामचन्द्र ने ग्राम प्रधान पर नरेगा में बाल श्रमिकों से कार्य कराने तथा इन्द्रा आवास के पात्रों के चयन में धांधली करने का आरोप लगाया है। जिला अधिकारी को भेजी गई शिकायत में दलसिंह ने आरोप लगाया है कि गांव में बनवाऐ जा रहे चक रोड पर मिट्टी डलवाने के लिऐ ग्राम प्रधान सर्वेश सिंह बच्चों से कार्य करवा रहे हैं।

आरोप है कि ग्राम प्रधान सर्वेश सिंह ने बच्चों को काम पर लगा रखा है जिससे बच्चों के शिक्षा के अधिकार का खुला उल्लंघन हो रहा है।  मिट्टी के कार्य मे शोभित पुत्र रामसागर, सूरज पुत्र शिवराम, गोविन्द पुत्र रघुनंदन, राजवीर पुत्र रामसरन, सुधीर पुत्र शिवपाल, अनुज पुत्र विजेन्द्र, प्रेम सिंह पुत्र नरेश, ओमकार पुत्र महेन्द्र आदि बच्चे कार्य कर रहे हैं।उनको निर्धारित नरेगा की मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। 

दलसिंह यह भी आरोप लगाया कि कमला देवी  पत्नी रामचन्द्र निवासी ग्राम मढहाँ का नाम इन्द्रा आवास के लिऐ चयन किया गया था बाद में ग्राम प्रधान सर्वेश कुमार ने चयनित नाम के स्थान पर अपने छोटे सगे भाई अरविन्द कुमार के नाम इन्द्रा आवास  आवंटित कर दिया जबकि अरविन्द के पिता छविनाथ के पास ट्रैक्टर, मेन्था प्‍लान्ट तथा पचास बीघा जमीन और पक्का मकान भी है।

दूसरी  तरफ ग्राम प्रधान सर्वेश कुमार का कहना है कि नरेगा में कार्य कर रहे बच्चों के पिता के नाम नरेगा जाब कार्ड बनवाने की कार्यवाही पूर्ण कर प्रशासन को भेज दी गई है। जबकि इन्द्रा आवास के लिऐ विकलांग अरविन्द कुमार का नाम विकलांग कोटे के तहत प्रति स्‍थापित किया गया था।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision