Latest News

मंगलवार, 5 जनवरी 2016

शाहजहांपुर - प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति बदतर, सफाई व्यवस्था हुई ठप्प

शाहजहाँपुर 5 जनवरी 2016 (अमित बाजपेई). शिक्षा के केंद्र प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति सुधारने के लिए शासन की तरफ से क़ी जा रही तमाम कवायद परवान नहीं चढ़ पा रही है। स्‍कूलों के शौचालयों की स्थिति काफी दयनीय है और अधिकांश बन्द पड़े हैं तो कहीं आधे बने पड़े हैं। सफाई कर्मचारी महीनों नही आते हैं, बच्चे, शिक्षक, शिक्षिकाएं खुले में शौच करने को बाध्य हैं।

स्‍कूलों के अग्नि शमन यंत्र भी खराब पड़े हैं आपात स्थिति में इनसे कोई उम्मीद भी नहीं की जा सकती है। मिड डे मील के लिए आवंटित धन भी समय पर नहीं आता है। उस पर कोढ में खाज ये कि जिला शिक्षा अधिकारी को यह सब कमियां दिखाई नहीं देती हैं। अाइये एक नजर डालते हैं क्षेत्र के प्राथमिक स्‍कूलों की दशा पर -

ज्ञानपुर मंगोला
यहाँ के प्राथमिक तथा जूनियर विद्यालयों में खाना चूल्हे पर बनता पाया गया यहाँ दो शौचालय हैं जिनकी हालत जर्जर है।एक शौचालय का निर्माण बर्ष 2009 में करवाया गया था जिसमें आज तक प्लास्टर नही हुआ है तो दूसरा बन्द पडा है दोनों में शुष्क मल है जिन्हें महीनों साफ़ नही किया गया।बच्चों की उपस्थिति 50 प्रतिशत पाई गयी।यहाँ के अग्नि शमन यंत्र खराब पड़े हैं लेकिन गैस का ध्यान आज किया गया। इसके लिए फर्रुखाबाद की एक न्यूटेक्नो फायर सिस्टम के पास है इसके कर्मचारी सन्दीप बताते हैं कि इसमें गैस भरने के लिए 1200 रुपये देने पड़ते हैं लेकिन यह महाशय क्या है इनके पास कोई परिचय पत्र नही मिला। प्रधानाध्यापिका ऊषा तथा शिक्षा मित्र संतोष यादव बताते हैं कि यहाँ कि रसोई घर में चोरी हो चुकी है, गैस चूल्हा सिलेंडर समेत सभी सामान चोरी हो गया था इसलिए चूल्हे पर खाना बनता है सफाई कर्मचारी पिछले कई महीनों से नही आया।

ग्राम कोयला
इस गाँव का प्राथमिक विद्यालय भी सफाई कर्मचारी की मनमानी का शिकार है यहाँ भी महीनों से सफाई नहीं हो रही है, शौचालय भी गन्दा पडा है। शिक्षक स्वंय ही झाड़ू लगाते हैं, यहाँ भी बच्चों की उपस्थिति आधी पाई गयी।

बजीरपुर बंजर
यहाँ के प्राथमिक विद्यालय की सफाई भी महीनों से नहीं हुई है सफाई कर्मचारी कौन है पता नहीं।

भरथौली
यहाँ के प्राथमिक तथा जूनियर विद्यालयों में शौचालय में तालाबंद मिला।शिक्षक स्वंय ही झाड़ू लगाते हैं, यहाँ भी बच्चों की उपस्थिति आधी पाई गयी।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision