Latest News

बुधवार, 9 दिसंबर 2015

अफगानिस्तान की मदद को भारत तैयार - सुषमा स्‍वराज

इस्लामाबाद 09 दिसंबर 2015 (IMNB). हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में बुधवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि अफगानिस्तान की मदद के लिए भारत तैयार है। इस दौरान सुषमा ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से भी मुलाकात की। इससे पहले सुषमा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात की। वहीं, नवाज शरीफ ने कहा कि आतंकवाद सबका साझा दुश्मन है।

उनके मुताबिक, इस खतरे से निपटने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। हमारा विश्वास है कि शांति विकास के लिए महत्वपूर्ण है और विकास शांति के लिए महत्वपूर्ण है। पाकिस्तान अपने सभी पड़ोसियों और क्षेत्रीय देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि यहां पर भाग ले रहे और सहयोगी सभी देशों के विदेश मंत्री और प्रतिनिधिमंडलों के प्रमुख के पास रचनात्मक विचार होंगे। नवाज शरीफ की ओर से दिए जाने वाले लंच में सुषमा भी शिरकत करेंगी। इस कॉन्फ्रेंस में कई देशों के नेता शिरकत कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच की दूरियों को पाटते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचकर पाकिस्तानी विदेश मंत्री सरताज अजीज से मुलाकात की। 

दोनों नेताओं ने भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को होने वाली विदेश मंत्री स्तर की वार्ता का स्वर निर्धारित करते हुए द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने की इच्छा जताई। सुषमा ने उम्मीद जताई कि अब दोनों देशों के बीच रिश्ते सुधरेंगे। वहीं, अजीज ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच समग्र बातचीत शुरू करने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा, विभिन्न अन्य मुद्दों पर भी बात करेंगे। हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन अगले साल भारत में होगा। यह अगले साल के आख्रिरी महीनों में हो गया है। इस बात की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ गए प्रतिनिधि दल के सदस्यों ने दी। हार्ट ऑफ एशिया के तहत अफगानिस्तान पर पांचवीं मंत्री स्तरीय बैठक इस्लामाबाद में बुधवार को होनी है।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision