Latest News

सोमवार, 21 सितंबर 2015

आतंकी संगठन ISIS में शामिल होना चाहती है DU से पढ़ी हिंदू लड़की

नई दिल्ली 21 सितंबर 2015 (IMNB). आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (ISIS) में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की पूर्व छात्रा के शामिल होने की इच्छा जताने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। डीयू की यह पूर्व छात्रा हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है, इसके पिता भारतीय सेना में अधिकारी रह चुके हैं। बेटी की संदिग्ध हरकतों से परेशान पिता ने इस बाबत राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) से बेटी की काउंसलिंग कराने के लिए कहा है।

अब एनआइए छात्रा की हर हाल में मदद कर उसे पूर्व की स्थिति में लाने में जुट गई है। भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से रिटायर्ड पिता के मुताबिक, उनकी बेटी पोस्ट ग्रेजुएशन करने के मकसद से तीन साल के लिए आस्‍ट्रेलिया गई थी। ग्रेजुएशन खत्म कर भारत लौटी तो उसका व्यवहार बदला हुआ था। उसके पूरे व्यक्तित्व में परिवर्तन आ चुका था। इंटेलिजेंस सूत्रों ने बताया कि छात्रा के पिता ने एनआइए से इस बाबत संपर्क किया और मदद मांगी। इतना ही नहीं, अपनी बेटी के व्यवहार व उसमें आए बदलाव-हरकत के बारे में विस्तार से बताया। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट पिता ने NIA से बेटी की काउंसलिंग की गुजारिश भी की। फिलहाल आइबी मामले को सुलझाने में जुटी है। 

इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक, कुछ महीने पहले कर्नल पिता ने अपनी बेटी के कंप्यूटर पर इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़ी संदिग्ध बातचीत पाई थी। इसका संबंध साफ तौर पर आइस से लग रहा था। आइबी जांच से यह प्रतीत हो रहा है कि छात्रा शायद आइएस में भर्ती करने वालों के संपर्क में थी और भविष्य में सीरिया जाकर आइएस ज्वाइन करना चाहती थी। छात्रा का इरादा पहले आस्‍ट्रेलिया के बाद सीरिया जाना था। वहां वह धर्म परिवर्तन भी करती। 

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में भारत के युवाओं की दिलचस्पी बढ़ी है। खुफिया एजेंसियों के एक सर्वे में इस बात का खुलासा भी हुआ था। इस सर्वे में पांच राज्यों के नाम हैं, जिसमें जम्मू-कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल है। आइएस सूत्रों के मुताबिक, इन सभी युवाओं की उम्र 23 और 25 वर्ष के बीच है और ये लोग सोशल नेटवर्किंग साइटों पर आइएसआइएस के दुष्प्रचार एवं इंटरनेट आधारित मोबाइल मैसेंजर से 'आकर्षित' हुए थे। पुलिस के मुताबिक, उन युवकों को समझाया गया और उन्हें अभिभावकों के पास भेज दिया गया।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision