Latest News

शुक्रवार, 11 सितंबर 2015

कानपुर - मुख्‍यमंत्री ने किया बहुप्रतीक्षित ब्‍लू वर्ल्‍ड थ्‍ाीम पार्क का उद्घाटन

कानपुर 11 सितम्‍बर 2015 (मोहम्‍मद नदीम/निजामुद्दीन). बिठूर स्थित ब्‍लू वर्ल्‍ड थीम पार्क के उद्घाटन को कानपुर आये उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज कहा कि यह थ्‍ाीम पार्क कानपुर का गौरव बढायेगा।  इसके साथ ही उन्‍होंने अफसरों के पेंच कसते हुये कहा कि अफसर जनता के काम को प्राथमिकता पर रखें, कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही हरगिज बर्दास्त नहीं की जाएगी, लापरवाही करने वाले अफसर कार्रवाई को तैयार रहें। 
बिठूर इलाके में शुक्रवार को सीएम अखिलेश यादव को देखने और उनको सुनने के लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ जुटने लगी थी। सुबह दस बजे से ही लोगों की भीड़ इतनी बढ़ गई कि मेनगेट पर सुरक्षा में लगे पुलिस अधिकारियों और सिपाहियों को जमकर संघर्ष करना पड़ा। इतना ही नहीं, माहौल तब बिगड़ने लगा जब समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ लोहिया वाहिनी और ग्रीन सपा के सदस्यों को गेट पर रोक दिया गया। इस बीच एक युवक अपने कमर में रिवॉल्वर खोंसे पहले तो गेट पर घूमता रहा, फिर पुलिस अधिकारियों और सिपाहियों की आंखों में धूल झोंक कर अंदर सभा स्थल के पास पहुंच गया। इस दौरान गेट पर भीड़ का फायदा उठाकर कुछ पॉकेटमार भी सक्रिय हो गए। धक्का-मुक्की के बीच कई युवकों के पॉकेट भी मार लिए गए। महिलाओं को भी इंट्री पाने के लिए खूब जद्दोजहद करनी पड़ी। तकरीबन 1 बजे कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे मुख्‍यमंत्री ने दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्‍भ किया और थीम पार्क की विशेषताओं को दिखाती विशेष शार्ट फिल्‍म का अवलोकन किया। अपने सम्‍बोधन में मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुये कहा कि अधिकारी राजनीति न करें बल्कि काम करें जिससे प्रदेश का विकास हो सके। मुख्यमंत्री अखिलेश ने सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं और कानपुर के पत्रकारों के लिये प्रेस क्‍लब बनवाने का आश्‍वासन भी दिया। बताते चलें कि साल 2003 में ब्लू वर्ल्ड थीम का प्रोजेक्ट तैयार हुआ था। इसे कानपुर के एक व्यापारी प्रवीण मिश्रा ने बनाया है। इस प्रोजेक्ट में यूरोप, चाइना, इजिप्ट, म्यांमार के कल्चर को समाहित किया गया है। प्रवीण के मुताबिक, इन पांचों कंट्री के थीम पर रिसर्च करने में कुल पांच साल का समय लगा। इसके अलावा इंटरनेट, किताब और कई इतिहासकारों से भी इसको लेकर वार्ता की गयी तब जा कर इस पार्क का निर्माण हुआ है। यहां पर हर कंट्री के कल्चर को स्थापित करने में करीब तीन साल लगा। वहीं दूसरी तरफ उद्घाटन के साथ ही ब्‍लू वर्ल्‍ड पार्क विवादों में भी घिरता नजर आ रहा है विवाद यह है कि सरकारी रिकार्ड के मुताबिक शासनादेश को दरकिनार करके इस थीम पार्क को नाली की दो बीघा चार बिस्वा और धोबीघाट की चार बिस्वा जमीन दे दी गई है जबकि नियमानुसार ऐसा नहीं किया जा सकता।
इस मामले को लेकर पार्क से जुड़े बगदौधी बांगरगांव के ग्रामीण राजाराम ने पहले एसडीएम कोर्ट और फिर अपर आयुक्त कोर्ट में याचिका दाखिल की थी जो अब तक लंबित थी। लेकिन, पार्क के उद्घाटन से मुख्यमंत्री का नाम जुड़ते ही आनन-फानन में अपर आयुक्त आत्माराम ने बुधवार को इस याचिका को खारिज कर दिया। इतना ही नहीं पार्क के मालिकों पर  कब्रिस्तान की जमीन पर कब्जा करने के भी आरोप लग रहे हैं। पर जो भी हो पार्क के बनने से कानपुर का गौरव तो बढेगा ही यह निश्‍चित है। तो आप कब जा रहे हैं ब्‍लू वर्ल्‍ड ।




Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision