Latest News

शनिवार, 22 अगस्त 2015

दिल्ली एयरपोर्ट पर अलगाववादी नेता शब्बीर शाह हिरासत में लिये गये

नई दिल्ली 22 अगस्त 2015 (IMNB). भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अगस्त को नई दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तरीय वार्ता से पहले आज अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को हिरासत में ले लिया गया। शाह को दिल्ली पहुंचते ही एयरपोर्ट पर ही हिरासत में लिया गया। कानून व्यवस्था का ध्यान रखते हुए पूरे एयरपोर्ट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि शब्बीर शाह समेत उनके दो प्रतिनिधियों को भी हिरासत में लिया गया है।

 जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्ला ने कहा है कि हुर्रियत नेताओं को पाकिस्तान से नहीं मिलने देना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई और हुर्रियत नेता एनएसए लेवल वार्ता में शामिल होने के लिए यात्रा करता है तो उसे भी गिरफ्तार कर लेना चाहिए। दिल्ली रवानगी से पहले अपने समर्थकों संग श्रीनगर हवाई अड्डा पर शब्बीर शाह ने कहा था कि हम रविवार को पाकिस्तान हाउस में पाकिस्तानी एनएसए सरताज अजीज से मुलाकात करेंगे। उनके मुताबिक, हम पिछले 25 साल से अटल और यूपीए सरकार के दौरान भी पाकिस्तान से वार्ता करते आए हैं। शांति वार्ता ही मसलों को सुलझाने का रास्ता है। अगर भारत बात नहीं करेगा तो दक्षिण एशिया में अमन कैसे कायम होगा। शुक्रवार को शब्बीर ने कहा था कि कि कश्मीर के बिना पाकिस्तान से वार्ता का कोई औचित्य नहीं है। 

इधर, जम्मू-कश्मीर सरकार का कहना है कि हुर्रियत के किसी भी नेता पर दिल्ली जाने की पाबंदी नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार अलगाववादी नेताओं को किसी भी कीमत पर दिल्ली आने से रोकेगी। उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान को वार्ता के पहले हुर्रियत नेताओं से नहीं मिलने की सलाह दी थी। लेकिन पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को बुला कर यह बता दिया कि वह भारत की मर्जी के मुताबिक हुर्रियत नेताओं से मुलाकात को नहीं टाल सकता। भारत के सुझाव को पाक ने बेरुखी से अस्वीकार कर दिया है। पाकिस्तान ने कश्मीर को विवादित मुद्दा बताते हुए हुर्रियत नेताओं को कश्मीरियों का असली प्रतिनिधि करार दिया। वहीं, पाकिस्तान ने उल्टे भारत पर बातचीत के लिए गंभीर नहीं होने का आरोप लगाया। अलबत्ता पाकिस्तान ने शुक्रवार को देर रात कहा कि हुर्रियत के कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी सोमवार को सुबह 9.30 बजे पाकिस्तान के एनएसए सरताज अजीज से मिलेंगे।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision