Latest News

शनिवार, 22 अगस्त 2015

अमेरिका ने रोकी पाकिस्तान की आर्थिक मदद

इस्लामाबाद 22 अगस्त 2015 (IMNB). आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को गंभीरता से नहीं ले रहे पाकिस्तान को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जा रही आर्थिक मदद वापस लेने का फैसला किया है। पाकिस्तान मीडिया में यह खबर प्रमुखता से चल रही है। हालांकि अमेरिका की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है।

इस बारे में जब अमेरिका के रक्षा सचिव एश कार्टर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अब तक यह खबर मेरे पास नहीं आई है। बहरहाल, इस बीच अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात का अब तक कोई कार्यक्रम नहीं है। पिछले हफ्ते जारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार जारी चुनौतियों के चलते पाकिस्तान आर्थिक मदद में विस्तार चाहता था, लेकिन मध्यपूर्व में पैदा होने वाली नई चुनौतियों व आईएस की धमकियों के चलते अमेरिका इसे जारी रखने के लिए तैयार नहीं है। 

दोनों देशों के बीच हुए समझौते के तहत अमेरिका पाकिस्तान को अफगानिस्तान में उसके अभियानों में प्रत्यक्ष सहयोग देने में आने वाले संचालन व रख-रखाव संबंधी खर्चों की प्रतिपूर्ति करता आया है। वर्ष 2001 के बाद से अमेरिका ने पाकिस्तान को 13 अरब डॉलर की प्रतिपूर्ति की है। पाकिस्तान इस कोष में से धन प्राप्त करने वाला सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है। इस व्यवस्था को दिसंबर 2014 में सैनिकों की वापसी के साथ खत्म हो जाना था, लेकिन अमेरिकी सरकार ने कानून के जरिए इस कार्यक्रम को एक और साल के लिए विस्तार दे दिया था।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision