Latest News

मंगलवार, 4 अगस्त 2015

कानपुर - सावन के सोमवार पर लाखों भक्तों ने किए भोलेनाथ के दर्शन

कानपुर 4 अगस्‍त 2015 (सूरज वर्मा). सावन माह में सोमवार का दिन शिवभक्तों के लिए सबसे पवित्र माना जाता है. सुबह से ही देशभर के मंदिरों में शिवभक्त भगवान शंकर को बेलपत्र, दूध, धतूरा और फूल आदि चढ़ाने के लिए लंबी लाइनों में खड़े देखे जा सकते हैं. भगवान भोलेनाथ को जल से स्नान कराने की जैसे होड़ सी लगी रहती है.
वैसे तो पूरा मास शिव भक्तों के कल्याण के लिए माना जाता है, लेकिन सोमवार, त्रयोदशी और चतुर्दशी तिथि के दिन व्रत रख विधि-विधान से पूजा करने की मान्यता है. इस दिन भक्ति पूर्वक शिव की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय मिलती है। कार्य क्षेत्र एवं जीवन के दूसरे क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं का निवारण होता है। जीवन पर आने वाले संकट टल जाते हैं। कानपुर के प्राचीन आन्नदेश्वर मंदिर में देर रात से ही दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर में जुटने लगे थी।
 
मंदिर प्रबंधन व पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। जिससे होकर भक्तों ने भगवान की पूजा अर्चना की। सावन के पहले सोमवार को भगवान शंकर की पूजा अर्चना का अपना ही महत्व है। इसको देखते हुए कानपुर के शिव मंदिरों में भगवान के दर्शन को सुबह से ही लम्बी-लम्बी कतारों में भक्त बाबा की एक झलक पाने और पूजा करने को घंटों खड़े देखे गए। एडीएम सिटी अविनाश सिंह ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से कडी व्यवस्था की गई है। 

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision