Latest News

गुरुवार, 16 अप्रैल 2015

कानपुर - पुलिस हुयी मददगार, घर बैठे करिये एफआईआर

कानपुर। अगर किसी मामले में पुलिस आपकी सुनवाई नहीं कर रही है तो परेशान होने की बात नहीं। अब आपको थाने के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेगें। आपका मोबाइल आपकी रिपोर्ट दर्ज करायेगा। मोबाइल फोन उठाइए और टोल फ्री नंबर डायल करें। पुलिस न केवल आपकी शिकायत दर्ज करेगी बल्कि उस पर होने वाली कार्यवाही की आपको जानकारी भी देगी। कानपुर जोन के आईजी आशुतोष पाण्‍डे की पहल पर जोन के सभी 176 थानों में (एक नंबर भरोसे का) टोल फ्री सेवा शुरू की गई है।
पुलिस विभाग की इस टोल फ्री सेवा में दो नंबर दिए गए हैं, एक लैंड लाइन तथा दूसरा मोबाइल। कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रूखाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी और ललितपुर जिले के लोग लैंडलाइन (0512-2310512) पर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकेगें। जबकि मोबाइल (7704020202) पर एंड्राएड फोन से सीधे व्हाट्सएप द्वारा वाइस रिकार्डिग और वीडियो रिकार्डिग के माध्यम से शिकायत दर्ज की जा सकती है। शिकायत दर्ज होने के बाद तुरंत बाद एसएमएस से वादी के मोबाइल पर कोड आएगा और शिकायत संबंधित थाने को स्थानांतरित कर दी जाएगी। 24 घंटे के अंदर थाने के इंचार्ज या संबंधित दरोगा को शिकायतकर्ता के मोबाइल पर जवाब देना होगा अन्यथा शिकायत अपने आप सीओ को स्थानांतरित हो जाएगी। यही स्थिति सीओ कार्यालय पर भी होगी।
(पत्रकारों से वार्ता करते IG)
इस क्रम में आईजी के यहां शिकायत पहुंचने तक यदि कार्यवाई न हुई तो फिर संबंधित पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की जायेगी। आज पत्रकारों से वार्ता करते हुये आईजी जोन कानपुर आशुतोष पाण्‍डे ने बताया कि एक नंबर भरोसे का सेवा केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की पहली ऐसी व्यवस्था होगी जिसमें पीड़ित की शिकायत न केवल घर बैठे दर्ज होगी बल्कि आनलाइन निगरानी भी होगी। जोन कार्यालय पर चार सब इंस्पेक्टर और छह कांस्टेबल 24 घंटे काम कर रहे हैं। जोन के सभी जिलों के थाना प्रभारियों को निर्देशित कर दिया गया है कि वे शिकायतों को वरीयता के आधार पर हल करें। - (योगेन्‍द्र अग्निहोत्री - कानपुर)

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision