Latest News

बुधवार, 25 फ़रवरी 2015

फिरोजाबाद - सर्व शिक्षा अभियान को पलीता लगा रहे शिक्षक

फिरोजाबाद। सरकार के द्वारा चलाये जा रहे सर्वशिक्षा अभियान को  सरकारी शिक्षक ही अपनी मनमानी के चलते पलीता लगा रहे हैं। शिक्षकों का आलम ये है कि वे अपनी मनमानी से विद्यालय पहुंचते हैं और पहुँचने के बाद पढ़ाई लिखाई कराने के बजाये बस हाजिरी लगाई और स्कूल से विदा हो लिये ।
बच्चों की शिक्षा का कार्य शिक्षामित्रों के हाथों चल रहा है। ऐसा ही मामला देखने को मिला फिरोजाबाद ब्लाक के ग्राम नगला हंसी के प्राथमिक विद्यालय में जहाँ 11 बजे के वाद भी शिक्षक विद्यालय में नहीं पहुंचे थे। बच्चे विद्यालय खुलने का इंतजार कर रहे थे, जब बच्चों से विद्यालय खुलने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया की स्‍कूल 11 बजे के बाद खुलता है। जब विद्यालय में शिक्षकों के द्वारा पढ़ाई कराने के बारे में बात की गई तब पता चला की विद्यालय में शिक्षा के नाम पर खिलवाड़ किया जाता है। टीचर आते हैं और हाजिरी लगा कर चले जाते हैं, पढाई का कार्य केवल शिक्षा मित्र ही सँभालते हैं। सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही मिड डे मील योजना में भी बच्चों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है यहाँ तक की मानक व मीनू के अनुसार खाना न देकर प्रतिदिन रोटी सब्जी या चावल ही दिया जाता है। जब बच्‍चों के परिजनों द्वारा अध्यापकों से इस बारे में कोई बात की जाती है तो सत्ता पक्ष में अपनी पहुँच का हवाला देकर शिक्षकों द्वारा उन्‍हें धमका कर चुप करा दिया जाता है। 
video
कुछ दिन पूर्व एक मीडियाकर्मी के द्वारा जब इस प्रकरण को उजागर करने के प्रयास किये गये तो उसके साथ मारपीट की गई और उसका कैमरा भी तोड़ दिया गया । जिसकी शिकायत पुलिस में करने पर आरोपियों के खिलाफ 323, 504, 427 आदि धाराओं में मुकदमा पंजीकृत तो किया गया पर कोई कार्यवाही नहीं हुयी, जिसके चलते आरोपियों के हौंसले बुलन्‍द हैं। प्रकरण की शिकायत बीएसए बाल मुकुन्‍द प्रसाद से की जाने पर उन्‍होंने जांच कराने का आश्‍वासन दिया। 

(यश कुमार - फिरोजाबाद)

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision